33 C
Patna
August 26, 2019
देश बिहार

बिहार और असम में बाढ़ से फैला तबाही का मंजर

flood update in bihar
बिहार और असम में बाढ़ से 174 लोगों की मौत हो गयी है बिहार में 80 लाख और असम में 28 लाख लोग हुए बेघर।

बिहार (Flood update in Bihar)। बाढ़ से अब तक 174 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। बिहार में अब तक 106 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं असम में 68 लोगों की जान गयी है। बिहार में 12 जिले बाढ़ की चपेट में हैं 80 लाख से ज़्यादा लोग बेघर होकर राहत शिविर में शरण लिए हुए हैं। असम में 28 लाख की आबादी बाद से प्रभावित है।

यह भी पढ़ें : – नाबालिग साली के साथ जीजा और किरायेदार छह माह से दुष्कर्म कर रहे थे

बिहार आपदा प्रबंधन की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के 12 जिले मुजफ्फरपुर, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल, कटिहार, अररिया, सहरसा, किशनगंज, दरभंगा आंशिक या पूर्ण रूप से प्रभावित हैं। बाढ़ से अब तक 106 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। बाढ़ से मरने वाले लोगों में सबसे ज़्यादा सीतामढी में 27, मधुबनी में 25, अररिया में 12, शिवहर एवं दरभंगा में 10-10 पूर्णिया में 9, किशनगंज में 5, सुपौल में 3, पूर्वी चंपारण एवं मुजफ्फरपुर में 2-2 और सहरसा के एक व्यक्ति शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : – क्रूरता की हद – पत्नी और मासूम बच्ची को दी ऐसी सजा जानकार सिहर उठेंगे आप

बाढ़ से प्रभावित 12 जिलों में 54 राहत शिविर चल रहे हैं इनमे 29,000 लोगों ने शरण ले रखी है। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की कुल 26 टीमें लगी हुई हैं। लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए 125 बोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। ताजा अपडेट के अनुसार अभी भी बूढी गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, कोसी, महानंदा नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

असम में बाढ़ से भयावह स्थिति बनी हुई है। बाढ़ से अब तक प्रदेश में मरने वालों की संख्या 68 पहुँच गयी है। बाढ़ की वजह से जंगली पशुओं को भी काफी नुकसान पहुँचा हैं। अब तक 15 गैंडे समेत 204 जानवरों के मारे जाने की खबर है।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy