30 C
Patna
October 17, 2019
State News बिहार मुख्य समाचार

पुनपुन नदी का बाँध टूटा, शहर में घुसा बाढ़ का पानी, बिहार में भारी बारिश का अलर्ट

weather report patna

पटना (Weather Report Patna)। बिहार में हो रही भारी बारिश रुकने के बाद राहत की सांस ले रहे लोगों के सामने जलजमाव की नयी समस्या सामने आ गयी है। जलजमाव और बाढ़ पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए प्रशासन पूरा जोर लगा रहा है। लेकिन बारिश बंद हुए तीन दिन बिट जाने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। पुरे राज्य में सबसे बुरी स्थिति राजधानी पटना और भागलपुर की है। भागलपुर के अब तक 265 गाँव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। पटना के कई इलाकों में जमा हुआ पानी सड़ने की वजह से महामारी की फैलने का ख़तरा मंडराता दिख रहा है।

Weather Report Patna

यह भी पढ़ें : – रोहित शर्मा ने शतक जड़ रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

भारी बारिश की वजह से बाढ़ और जल जमाव की चपेट में 17 लाख की आबादी आई है। सबसे ज़्यादा प्रभावित जिला पटना, नवादा, दरभंगा, बक्सर, बेगूसराय, भागलपुर, नालंदा, भोजपुर, खगडिय़ा, लखीसराय, समस्तीपुर, जहानाबाद, वैशाली, अरवल, बक्सर, भोजपुर और कटिहार हैं। प्राकृतिक आपदा में अब तक 15 लोगों की मौत हो गयी और नौ लोगों के घायल होने की सुचना है।

यह भी पढ़ें : – शौहर ने पहले बीबी का गला रेता, तड़प रही बीबी को देखकर खुश हो रहा था शौहर..

राजधानी पटना में हुए बारिश के बाद जलजमाव से महामारी के फैलने की आशंका को देखते हुए फॉगिंग के साथ व्‍लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। पीड़ितों को फूड पैकेट्स में हैलोजन टैबलेट्स भी साथ में दिया जा रहा है। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए दो मेडिकल मोबाइल यूनिट भी लगाई गयी है। पटना मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : – दिवाली पर रिलायंस जिओ का धमाकेदार ऑफर, मुफ्त डाटा के साथ ही फ़ोन पर 50 % का डिस्काउंट।

नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश की वजह से गंगा की सहायक नदी पुनपुन पुरे उफान पर है। लगातार हो रही जलवृद्धि से शहर के निकट रिंग बाँध टूट गया, जिससे नदी का पानी बाजार में प्रवेश कर गया। शहर में बाढ़ का पानी घुस जाने से जन – जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोगों में सरकार के प्रति आक्रोश साफ़ देखा जा रहा है।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...