33 C
Patna
August 26, 2019
मुख्य समाचार विश्व कप 2019

ENG vs NZ Live : इंग्लैण्ड बना विश्वविजेता सुपर ओवर भी हुआ टाई न्यूजीलैंड को हराया , बेन स्टोक्स ने खेली 84 रनों की पारी

eng vs nz world cup 2019 final
इंग्लैण्ड बना विश्वविजेता सुपर ओवर भी हुआ टाई न्यूजीलैंड को हराया , बेन स्टोक्स ने खेली 84 रनों की पारी

ENG vs NZ Live Score : वर्ल्ड कप का फाइनल मैच इससे बेहतर नहीं हो सकता। आखिरी ओवर तक खींचे मैच में अंत तक पता नहीं चल रहा था कौन सी टीम नई विश्व विजेता होगी। आखिरी मैच ख़त्म होने के बाद भी विजेता का फैसला नहीं हो सका। 242 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रन पर ही सिमट गयी। वर्ल्ड कप 2019 के नए विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिये हुआ जिसमे बाजी मारी ने। सुपर ओवर भी हुआ टाई लेकिन मैच में ज़्यादा बॉउंड्री मारने की वजह से इंग्लैण्ड विजेता घोषित हुआ। धडकने रोक देने वाले मैच के अंत में बाजी मारी इंग्लैण्ड टीम ने और पहली बार विश्व विजेता का तमगा हासिल किया।

टाई हुए इस मैच में इंग्लैंड की टीम को किस्मत का भी साथ मिला जब आखिरी ओवर में ओवर थ्रो के रूप में 4 रन मिल गए। यह ओवरथ्रो बेन स्टोक्स के बल्ले से लग कर गयी थी अगर ऐसा नहीं होता तो न्यूजीलैंड विश्वविजेता होती।इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बेन स्टोक्स (84) ने बनाये। 86 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद स्टॉक और बटलर (59) ने टीम को संकट से निकाला।

242 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत को न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बिगाड़ दिया। 241 रन के कम स्कोर का बचाव करने उतरी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए 86 पर 4 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की मैच में वापसी कराई।

ENG vs NZ Live Score : न्यूजीलैंड के लिए ओपनिंग करने आये हेनरी निकोलस और मार्टिन गुप्टिल ने संयम भरी बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 29 रन जोड़े। आउट ऑफ़ फार्म चल रहे मार्टिन गुप्टिल ने पारी की शुरुआत से ही तेज खेलना शुरू किया। फॉर्म में आते दिख रहे गुप्टिल को क्रिस वोक्स ने एलबीडब्ल्यू आउट कर पैवेलियन की राह दिखाई। गुप्टिल ने डीआरएस लेने का फैसला किया लेकिन तीसरे अम्पायर ने भी आउट दिया।

यह भी पढ़ें : – World Cup 2019 Final : केन विलियम्सन ने इस मामले में सभी कप्तान को पीछे छोड़ा

विलियम्सन के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड

गुप्टिल ने 19 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 18 रन बनाये। गुप्टिल का निराशाजनक प्रदर्शन इस मैच में भी जारी रहा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये कप्तान केन विलियम्सन ने हेनरी निकोलस के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस दौरान किसी कप्तान के द्वारा एक वर्ल्ड कप में बनाये गए सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें : – जानिये किनकी मदद से रोहित ने वर्ल्ड कप में बनाये 4 शतक

न्यूजीलैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज ने निकोलस के साथ संयम भरी पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड को 100 के पार ले गए। न्यूजीलैंड को 103 के स्कोर पर लियाम प्लंकेट ने विलियम्सन को आउट कर तगड़ा झटका दिया। रक्षात्मक शॉट खेलने गए विलियम्सन के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर बटलर के दस्ताने में समा गयी। विलियम्सन ने 53 गेंदों पर 2 चौके की मदद से 30 रन बनाये। हालाँकि मैदानी अम्पायर ने आउट नहीं दिया था इंग्लैंड ने रिव्यू लिया और तीसरे अम्पायर ने इंग्लैण्ड के पक्ष में फैसला सुनाया।

न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक रन हेनरी निकोलस ने बनाये, उन्होंने 77 गेंद पर 55 रन बनाये। इस दौरान अपने कैरियर का 9वां अर्धशतक जड़ा। इनकी पारी को प्लंकेट ने बोल्ड कर ख़त्म की। टीम के अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर आज नाकाम रहे और मा31 गेंद पर मात्र 15 रन बनाकर आउट हो गए। टेलर का विकेट मार्क वुड ने लिया।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy