देश मुख्य समाचार

भारत में बनी बुलेटप्रूफ जैकेट की दुनियाभर में हो रही भारी मांग

bullet proof jacket
“मेक इन इंडिया” का बजा डंका, भारत में बनी बुलेटप्रूफ जैकेट की दुनियाभर में हो रही भारी मांग विश्व का चौथा देश जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर का जैकेट बनाता है।

देश। भारतीय सेना के आधुनिकीकरण में जुटी मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में जल, थल और वायुसेना को मजबूती देने के लिए कई कदम उठाये हैं। “मेक इन इंडिया” अभियान के तहत पीएम मोदी ने भारतीय सेनाओं को मजबूत करने का संकल्प लिया था। सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए मोदी सरकार मिशन मोड जुट चुकी है। मोदी सरकार ने सेना के लिए सबसे पहले आधुनिक हथियार, रात निगरानी के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) जैसे सुरक्षा के उपकरणों को पूरा करने पर जोर दे रही है। इसके बाद सीजफायर का लगातार उल्लंघन कर रहे पाकिस्तान की खटिया खड़ी होनी तय है।

यह भी पढ़ें : – आधी रात को प्रेमिका से मिलने गए प्रेमी को चारपाई से बांधकर ज़िंदा जलाया, बेटे की मरने की खबर सुनकर माँ की भी मौत

Bullet Proof Jacket

पीएम मोदी ने “मेक इन इंडिया” को बढ़ावा देने की कोशिशों का ही नतीजा है की आज भारत में निर्मित बुलेटप्रूफ जैकेट की पूरी दुनिया में मांग बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 100 से ज्यादा देशों को “मेक इन इंडिया” के तहत बने बुलेट प्रूफ जैकेट का निर्यात शुरू भी कर दिया है। बीआईएस यानी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक़ बुलेट प्रूफ जैकेट के खरीदारों में कई यूरोपीय देश भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : – New MV Act : ट्रैफिक पुलिस का कारनामा बैलगाड़ी का काट दिया चालान

बीआईएस के उपनिदेशक राजेश बजाज ने एक कार्यक्रम में जानकारी देते हुए कहा अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के बाद भारत चौथा ऐसा देश है जो, राष्ट्रीय मानकों पर ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की बुलेटप्रूफ जैकेट भी बनाता है। पीएम नरेंद्र मोदी और निति आयोग के निर्देश पर बीआईएस ने बुलेटप्रूफ जैकेट के लिए उपयुक्त मानक तैयार किया था। भारत में बनी इस बुलेट प्रूफ जैकेट की ख़ास बात यह है की यह 360 डिग्री सुरक्षा के लिए जानी जाती है।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...