33 C
Patna
August 26, 2019
देश

पाकिस्तान में मुझे मेंटली टार्चर किया गया – विंग कमांडर अभिनन्दन

Air Force Pilot, IAF, Abhinandan Vardhman, Abhinandan, Pakistan, Torture to Abhinandan, Abhinandan torture ,वायुसेना पायलट, आईएएफ, अभिनंदन वर्धमान, अभिनंदन, पाकिस्तान, अभिनंदन को टॉर्चर, अभिनंदन को यातनाएं ,Hindi News, News in Hindi
पाकिस्तान की गिरफ्त से छूटकर अपने वतन भारत लौटे विंग कमांडर अभिनन्दन ने कहा है की पकिस्तान में उन्हें शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया है।

पाकिस्तान की गिरी हुई हरकत का फिर से खुलासा हुआ है। पाकिस्तान की गिरफ्त से छूटकर अपने वतन भारत लौटे विंग कमांडर अभिनन्दन ने कहा है की पकिस्तान में उन्हें शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया है ये सब उन्होंने भारतीय वायुसेना के अधिकारीयों को बताया।

बुधवार को पाकिस्तानी विमान को मार गिराने में इनका खुद का विमान भी क्रैश हो गया था और ये पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतरने की वजह से पाकिस्तान की सेना ने इन्हे गिरफ्तार कर लिया था।अभिनन्दन करीब ५० घंटे तक पाकिस्तान की हिरासत में रहे थे। पाकिस्तान के विमान ने जब भारत के सैन्य प्रतिष्ठान को जब निशाना बनाने की कोशिश की थी तब भारतीय वायुसेना ने उन्हें करारा जवाब दिया था जिससे पाकिस्तानी विमान भाग खड़े हुए थे पर उनका पीछा करते हुए अभिनन्दन ने एक विमान को मार गिराया पर इस क्रम में खुद का विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की वजह से पाकिस्तान में फंस गए।

इससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने विंग कमांडर अभिनंदन से अस्पताल जाकर मुलाकात की। अभिनंदन शुक्रवार रात लगभग सवा नौ बजे अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते दिल्ली लौटे हैं।

ऐसे पाकिस्तान की सेना के हिरासत में आए अभिनंदन

विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान के अधिकारियों की तरफ से उस वक्त पकड़ लिया गया था जब नियंत्रण रेखा के उस पार उनका मिग-21 बिसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दौरान उन्होंने एक पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया। लेकिन, जब वे पैराशूट का इस्तेमाल कर नीचे उतरे तो उन्हें पता चला कि वह पाकिस्तान के नियंत्रण वाले जम्मू कश्मीर में है और उन्हें पाकिस्तान सेना के हवाले कर दिया गया।

भारत वापस आने के बाद अब वायु सेना के पायलट अभिनंदन को ‘कूलिंग डाउन’ की प्रक्रिया के तहत गुजरना होगा और ये चीजें अभी कुछ दिनों तक लगातार जारी रह सकती है। इस अभ्यास के तहत उन्हें मेडिकल पर्यवेक्षण में रखा जाएगा और एयर फोर्स की तरफ से काउंसलिंग कराई जाएगी।

भारत पहुंचने के बाद अभिनंदन को शुरुआती जांच से गुजरना पड़ा। उनका शनिवार को कुछ और मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, अब वायुसेना की पहली प्राथमिकता अभिनंदन के स्वास्थ्य को सामान्य हालत में लाने की है

Loading...

संबंधित ख़बरे

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy