30 C
Patna
December 8, 2019
State News धर्म बिहार मुख्य समाचार

पहला अर्ध्य आज / डूबते सूरज को अर्घ्य देंगी छठव्रती, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Chhath Puja Today
छठ महापर्व / पहला अर्ध्य आज – डूबते सूर्य भगवान को अर्घ्य देंगी छठव्रती, घाट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बिहार। लोकआस्था के महापर्व छठ को लेकर उत्साह अपने चरम पर है। चार दिन तक सूर्योपासना के महापर्व छठ (Chhath Puja Today) के तीसरे दिन छठव्रती आज शाम को डूबते सूर्य भगवान को पहला अर्ध्य देंगी। प्रसाशन की और से छठ को लेकर सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं। साथ छठ व्रतियों को कोई कष्ट ना हो इसका विशेष ख्याल रखा गया है। सभी घाटों की सफाई करा दी गयी है साथ ही प्रमुख तालाबों और पार्कों में भी अर्ध्य देने की व्यवस्था की गयी है। घाट पर लोगों के आने जाने के लिए रास्ते का निर्माण और बैरिकेडिंग करा दी गयी है।

यह भी पढ़ें : – सुख और सफलता पाने के लिए हमेशा इन बातों का ख्याल रखें वरना…

Chhath Puja Today

सूर्योपासना के महापर्व पर घाटों पर भारी भीड़ उमड़ेगी ,परेशानी से बचने के लिए भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। किसी अनहोनी से बचने के लिए घाटों पर गोताखोरों की भी तैनाती की गयी है। छठ को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रसाशन ने शहर को 21 सेक्टर में बांटकर 2000 पुलिस अधिकारी और 3000 जवान को तैनात किया है। घाटों पर साडी वर्दी में भी पुलिस बल को तैनात किया गया है। 500 जवानों को शहर में ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के काम पर लगाया गया है।

यह भी पढ़ें : – Shivratri 2019: क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि? यहां जानिए कि फाल्गुन मास की शिवरात्रि (Shivaratri) क्यों बहुत खास होती है

राजधानी पटना में सभी अस्पताल को आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट मोड़ पर रखा गया है। शहर में हरेक घाट पर एक मेडिकल टीम को तैनात किया है।कुछ घाटों पर एक बीएड वाले अस्पताल का भी निर्माण कराया गया है।

सूर्योपासना का महापर्व छठ चार दिनों तक चलता है। नहाय खाय से शुरू हुआ पर्व चौथे दिन उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ संपन्न होता है। व्रती 36 घंटे का उपवास गंगाजल या पवित्र नदी का पानी पीकर व्रत तोड़ती हैं।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...